फैक्ट चेक: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की मोदी सरकार के कामों की तारीफ, जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की मोदी सरकार के कामों की तारीफ, जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई
  • मल्लिकार्जुन खड़गे का वीडियो वायरल
  • मोदी सरकार की तारीफ करने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा किसी भी दिन हो सकती है। आम चुनाव के नजदीक आने से सोशल मीडिया पर राजनीतिक पोस्ट्स की संख्या भी बढ़ती जा रही है। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर इन दिनों कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का वीडियो क्लिप तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मल्लिकार्जुन खड़गे कथित रूप से मोदी सरकार की तारीफ कर रहे हैं। वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे के मुताबिक, वीडियो में खड़गे भाजपा के 'अबकी बार 400 पार' के नारे को दोहराते हुए और नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में सबसे कम बेरोजगारी दर रहने की बात कह रहे हैं।

दावा - सुरेंद्र शर्मा शिवपुरी नाम के फेसबुक यूजर ने अपने अकाउंट से वायरल वीडियो शेयर किया है। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर ने कैप्शन में लिखा, "24 घंटे में एक बार सरस्वती जुबान पर आ ही जाती है। मल्लिकार्जुन खड़गे जी ने पहले कहा अबकी बार 400 पार और अब स्वीकार कर लिया कि बेरोजगारी की दर, बढ़ती मंहगाई पिछले 45 साल में नरेंद्र मोदी जी की सरकार में सबसे कम है। जल्दी ही अब ये कहेंगे फिर एक बार मोदी सरकार।"

एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने एक्स पर 7 मार्च को समान वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "मोदी है तो मुमकिन है... मध्यप्रदेश के बदनावर में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे जी ने राहुल गांधी की मौजूदगी में एक और सच्चाई स्वीकारी कि "मोदी जी के राज में 45 वर्षों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी और महंगाई कम हुई है।"

पड़ताल - वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को ध्यान से सुना जिसके बाद स्थिति लगभग स्पष्ट हो गई। पोस्ट में किए जा रहे दावे के इतर वीडियो में मल्लिकार्जुन कुछ और ही कह रहे हैं। वीडियो में कांग्रेस अध्यक्ष को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "अगर मोदी है तो मुमकिन है, ये स्लोगन बहुत चलता है। तो मैं कहूंगा मोदी के जमाने में... 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी अगर कब हुई, तो वो मोदी जी के जमाने में हुई। बढ़ती महंगाई सबसे ज्यादा कब हो गई... वो मोदी जी के जमाने में हुई... "

इससे साफ होता है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने समय के संदर्भ में बेरोजगारी का जिक्र किया है। खड़गे के 'कब' को 'कम' बताकर वीडियो को गलत दावे के साथ जानबूझकर वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुआ।

Created On :   12 March 2024 6:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story